यूट्यूब पर 60 मिलियन से ज़्यादा क्रिएटर्स के साथ, यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो शेयरिंग प्लैटफ़ॉर्म है। यूट्यूब ने ऐसी उपलब्धि हासिल की है और इसलिए यह हमेशा नए फ़ीचर लाता रहता है जो दर्शकों और क्रिएटर्स दोनों के लिए अच्छे होते हैं और अब यूट्यूब तेज़ कनेक्शन की सुविधा के लिए चैनलों के लिए QR कोड जोड़ रहा है, यह शॉर्ट्स के लिए इफ़ेक्ट क्रिएशन का परीक्षण भी कर रहा है और क्लिप के लिए अपने "जंप अहेड" फ़ीचर तक पहुँच का विस्तार कर रहा है।
अगर आप भी क्रिएटर हैं तो आपके लिए ये बहुत अच्छी खबर होगी क्योंकि अगर यूट्यूब चैनल के लिए क्यूआर कोड आ जाएगा तो आपके लिए अपने चैनल को शेयर करना आसान हो जाएगा।
यूट्यूब के अनुसार
अब तक, जो क्रिएटर अपने चैनल को दूसरों के साथ शेयर करना चाहते थे, उन्हें चैनल लिंक को कॉपी करके पेस्ट करना पड़ता था, जो ऑफ़लाइन करना मुश्किल है। अब, हम क्रिएटर क्यूआर कोड क्रिएटर के साथ प्रयोग कर रहे हैं। प्रयोग में, उपयोगकर्ता अपने चैनल क्यूआर कोड को ऑनलाइन या ऑफ़लाइन दूसरों के साथ आसानी से स्कैन करने के लिए शेयर कर सकेंगे।
गूगल ने सपोर्ट पेज से दो नए अपडेट की जानकारी दी है से दो नए अपडेट की जानकारी दी है , जिनमें से चैनल क्यूआर कोड एक है। संभावित रूप से क्रिएटर्स को अपने चैनल और काम को साझा करने का एक नया तरीका देने के लिए क्यूआर कोड का परीक्षण किया जा रहा है। क्यूआर कोड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से स्कैन किया जा सकता है, और प्रयोग में शामिल क्रिएटर मेनू के नीचे 'आप' टैब पर जाकर > अपना चैनल साझा करें > क्यूआर कोड का उपयोग करके क्यूआर कोड जेनरेट कर सकते हैं। दूसरी ओर, उपयोगकर्ता अपने चैनल पेज पर तीन-बिंदु वाले मेनू > साझा करें > क्यूआर कोड पर टैप करके क्रिएटर का क्यूआर कोड प्राप्त कर सकते हैं।
वैसे इस नए फीचर के बारे में सुनकर आपको भी मेरी तरह इंस्टाग्राम और स्नैपचैट की याद आ गई होगी क्योंकि इनमें यह फीचर पहले से ही मौजूद था।
क्यूआर कोड को लंबे समय से कई अलग-अलग उद्देश्यों के लिए एक कनेक्टिव समाधान के रूप में सराहा जाता रहा है, जैसे कि हमारे भारत में, किराने की दुकानों से लेकर किसी भी बड़े सुपरमार्केट तक, आपको क्यूआर सुविधा मिलती है ताकि आप सीधे अपने बैंक खाते से भुगतान कर सकें। और अब शायद, यह नया YouTube फीचर कनेक्शन को सुव्यवस्थित करने के लिए और अधिक कार्यक्षमता प्रदान करेगा, और अधिक चैनलों को उनके क्लिप के लिए अधिक ग्राहक प्राप्त करने में मदद करेगा।
वैसे गूगल ने यह भी कहा है कि अभी यह फीचर कुछ ही क्रिएटर्स तक सीमित रहेगा जो कि टेस्टिंग के लिए होगा। अगर यह फीचर अपने मकसद में कामयाब हो जाता है तो शायद इसे और लोग भी देख सकेंगे।
क्रिएटर्स के अलावा इस फीचर से दर्शकों को भी फायदा होने वाला है, मान लीजिए मैंने इस टेस्ट में हिस्सा लिया है, तो मेरे दर्शक चैनल लैंडिंग पेज पर तीन डॉट ओवरफ्लो मेनू में शेयर ऑप्शन चुन सकते हैं, फिर विकल्पों की सूची में से क्यूआर कोड चुन सकते हैं। कोड को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से स्कैन किया जा सकेगा।
पुनः, यह केवल उन्हीं चैनलों पर दिखाई देगा जिन पर यूट्यूब ने अपने प्रयोग के भाग के रूप में क्यूआर कोड विकल्प प्रस्तुत किया है।.
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